फैक्ट चेक: क्या सोशल मीडिया पर घायल बच्चों के रेस्क्यू का वीडियो इजराइल और हमास के बीच जारी युद्ध का है ? जानिए वायरल वीडियो का सच ?

क्या सोशल मीडिया पर घायल बच्चों के रेस्क्यू का वीडियो इजराइल और हमास के बीच जारी युद्ध का है ? जानिए वायरल वीडियो का सच ?
  • इजराइल और हमास के बीच अभी भी संघर्ष जारी है
  • जंग से जुड़े कई वीडियो और तस्वीरें सामने आती रहते हैं
  • इस बीच एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर इजराइल और हमास के बीच जारी जंग से जुड़े कई वीडियो और तस्वीरें सामने आती रहते हैं। हाल में एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है। यह वीडियो किसी जंग के बाद हुई तबाही का लग रहा है। जिसमें किसी इमारत पर हुए हमले के बाद कुछ लोग मलबे में फंसे घायल बच्चों का रेस्क्यू करते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो को देखने के बाद कई यूजर इसे इजराइल और हमास के युद्ध से जोड़ रहे हैं। उनका दावा है कि वीडियो में जो घटना घटित हुई है वह फिलिस्तीन की है।

वायरल वीडियो को एक ट्विटर यूजर ने शेयर करते लिखा, " कहां है दुनिया के वो हुक्मरान जो इंसाफ की बड़ी बड़ी बातें करते हैं ले किन जब जुल्म होता है किसी मजलूम पर तो चुप रहते है। अल्लाह फिलिस्तीन की गैब से मदद फरमा। आमीन। "


पड़ताल - भास्कर हिंदी की टीम ने वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए पड़ताल की और पाया कि यह वीडियो फिलिस्तीन का नहीं है। यह वीडियो एक साल पुराना सीरिया में हुए हमलों का है। इस वीडियो का इजराइल और हमास के युद्ध से कोई संबंध नहीं है। हमने वायरल वीडियो का सच जानने के लिए वीडियो के कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें 31 मई, 2019 को एक फेसबुक पोस्ट में वायरल वीडियो का लंबा वर्जन प्राप्त हुआ। फेसबुक पर अपलोड वीडियो में हमे वायरल वीडियो से जुड़ी कई तरह की समानताएं नजर आई। वीडियो में लोगों की यूनिफॉर्म और हेलमेट का रंग वायरल वीडियो में बच्चों को इमारत से बाहर निकाल रहे लोगों से मेल खा रहा था। वहीं, इस वीडियो को फेसबुक पर अपलोड हुए चार साल से ज्यादा का समय भी हो चुका है। तो जाहिर है कि ये घटना हाल ही के समय की तो नहीं है।

इसके अलावा, हमने वीडियो को कीवर्ड की सहायता से भी सर्च किया। जिसके बाद हमें वायरल वीडियो से जुड़ा एक अन्य वीडियो प्राप्त हुआ। इस वीडियो में भी हमें ठीक वैसा ही मंजर नजर आएं, जो वायरल वीडियो में दिखाई दे रहे है। साथ हीं, वीडियो में शख्स की यूनिफॉर्म को ध्यान से देखने पर 'द व्हाइट हेलमेट' लिखा नजर आ रहा है।

क्या है सच्चाई

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो में जो घटना घटित हुई है वो सच है। लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो को इजराइल-हमास के युद्ध से जोड़ने वाली बात पूरी तरह से गलत है। साफ है, सोशल मीडिया पर वीडियो को भ्रामक तरीके से वायरल किया जा रहा जो सही नहीं है।

Created On :   25 Oct 2023 3:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story